Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye Puri Information

हेल्लो दोस्तों आज हम आप के लिए गूगल एडसेंस की पूरी जानकारी लेकर आये है, कैसे आप एडसेंस से पैसे कमाए और किन तरीको से अपनी एअर्निंग ( Adsense earning)  को बढ़ाये । आज आप को पूरी जानकारी मिलेगी तो इस पोस्ट को पूरा पड़े और हो सके तो इसको अपने ब्लॉग (Blog ) या फिर यूट्यूब विडियो  ( Youtube Video ) में अप्लाई भी करे ।

google adsense ki earning kaise badhaye

आप को इस पोस्ट में इन बातो के ऊपर जवाब मिलेगा ।

  1. गूगल एडसेंस क्या है ( Google Adsense kya hai ) ?
  2. गूगल एडसेंस ही क्यों ( Google Adsense hi kyu ) ?
  3. गूगल एडसेंस की सीपीसी कम क्यों होती है ( Google Adsense ki cpc km kyu hoti hai ) ?
  4. गूगल एडसेंस कितना पैसा देता है हर एक क्लिक पर ( Google Adsense kitna paisa deta hai har ek click par ) ?
  5. गूगल एडसेंस से पैसा ज्यादा कैसे कमाए ( Google Adsense se paise jayada kaise kamaye ) ?

कही मत जाइएगा आज आप को सभी बातो की जानकारी यही मिलेगी । सबसे पहले आप को बता दे यह जानकारी हमने कैसे इकठा की है, तो हम आप को बता दे की में पिछले 2 साल से ब्लॉग्गिंग कर रहा हु और 1 साल से एडसेंस का इस्तेमाल कर रहा हु । तो यह जानकारी मुझे केवल सिखने से ही मिली है और मैंने इसके ऊपर बहुत पढा है ।

 

गूगल एडसेंस क्या है ( Google Adsnese kya hai )  ?

 

गूगल एडसेंस एक एडवरटाइजिंग प्रोग्राम ( Advertising Program ) है, जिसके जरिये आप अपने ब्लॉग ( Blogs)  या फिर यूट्यूब विडियो ( Youtube Vide o) में एड को लगाते हो ताकि आप कुछ पैसे ऑनलाइन कमा सके । यह सबसे बढ़िया एडवरटाइजिंग प्रोग्राम है इससे लगभग आधी दुनिया जुडी हुई है और बहुत अच्छा पैसा कमा भी रही है । जहा तक गूगल का सर्च इंजन उपलब्ध है वहाँ पर  गूगल एडसेंस भी मौजूद है, और गूगल के कई और प्रोडक्ट भी उपलब्ध है । अब आप को पता चल गया होगा की गूगल एडसेंस क्या है । गूगल एडसेंस के बारे में और जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे ।

 

गूगल एडसेंस ही क्यों  ( Google Adsense hi kyu ) ?

 

वैसे तो बहुत से एडवरटाइजिंग कम्पनीज आज कल है लेकिन गूगल एडसेंस उन सबसे बेहतर है । यह no.1 पसंद है  फिर चाहे कोई एडवरटाइजर (Advertiser )  हो या फिर कोई पब्लिशर  ( Publisher ) । गूगल एडसेंस के पास हर तरह के एड  (Ads ) मौजूद है, इसका मतलब ये होता है की अगर आप अपने ब्लॉग में एक छोटा सा हिस्सा भी एड के लिए रखते हो तो गूगल उस में भी एड लगा देगा । यह किसी भी ब्लॉगर के लिए कमाई का सबसे अच्छा साधन है । बहुत से लोग बिना नौकरी करे सिर्फ इसी के ऊपर निर्भर है । अब आप को इस बात का जवाब भी मिल ही गया होगा की गूगल एडसेंस ही क्यों ?

 

गूगल एडसेंस की सीपीसी ( CPC )  कम क्यों होती है ( Google Adsense ki cpc km kyu hoti hai )  ?

 

सीपीसी का मतलब होता है कॉस्ट पर क्लिक  ( Cost Per Click )। यानी की आप को हर एक एड क्लिक में कितना पैसा मिलेगा । यह निर्भर करता है की एडवरटाइजर कितना पैसा गूगल को देता है हर एक क्लिक में । वैसे भारत में सीपीसी सबसे कम 0.01 है और सबसे ज्यादा कुछ भी हो सकती है । सीपीसी इस बात पर भी निर्भर करता है की आप ने कौन सी पोस्ट को लिखा है, उसमें कितने वर्ड्स ( Words ) का इस्तेमाल किया है, क्या उन वर्ड्स में कीवर्ड ( Keywords )  का भी इस्तेमाल किया गया है । या फिर आप ने कौन सा विडियो को यूट्यूब में डाला है अगर कोई अच्छा विडियो होगा जिसमें बहुत से व्यू ( View ) होंगे तो उसमें आप को ज्यादा सीपीसी मिल सकती है । आप को ये पता चल ही गया होगा की गूगल एडसेंस की सीपीसी कम क्यों होती है ? और जानने  के लिए यहाँ क्लिक करे ।

 

गूगल एडसेंस कितना पैसा देता है हर एक क्लिक पर  ( Google Adsnse Kitna  Paisa Deta hai Har ek Cilck Par ) ?

 

इसका सीधा सा जवाब है की,  जितना एडवरटाइजर देना चाहता है उतना । गूगल के पास हर तरह के एड मौजूद है लेकिन भारत में अक्सर देखा गया है की भारीतय एडवरटाइजर ( Indian Advertiser ) बहुत ज्यादा पैसा हर एक क्लिक पर नहीं देते है । कम से कम 2 रूपये हर एक क्लिक पर या फिर ज्यादा से ज्यादा 10, 15, 20 या फिर कुछ भी हो सकता है । अगर आप को ज्यादा पैसा चाहिए हर एक क्लिक पर तो आप को अमेरिका, इंग्लैंड, कनाडा जैसे देशों के यूजर ( User )  चाहिए होंगे । और उसके लिए आप को अपना ब्लॉग उसी देश की भाषा के अनुसार बनाना होगा । अब आप को पता चल गया होगा की गूगल एडसेंस कितना पैसा देता है हर क्लिक पर ?

 

गूगल एडसेंस से पैसा ज्यादा कैसे कमाए ( Google Adsense se Paisa Jayada kaise Kamaye )   ?

 

यह सवाल सबको तंग करता है, लेकिन इसका जवाब हर किसी के पास नहीं है । हम कोशिस करते है इसका जवाब देने की । अगर आप के पास एक ब्लॉग है जिसमें कम से कम 50 पोस्ट है । और आप को हर दिन 1000 पेज व्यू मिलते है । तब भी आप के पास कुछ खास एअर्निंग ( Earning ) नहीं होगी । इसके लिए कम से कम अपने ब्लॉग में 300 पोस्ट होनी चाहिए, और कम से कम 15000 – 20000 पेज व्यू हर दिन तब जाकर आप के पास अच्छी एअर्निंग आएगी, और इसके लिए आप को समय की जरुरत होगी ।

 

बहुत से लोग अपना ब्लॉग बना देते है लेकिन उसको कैसे चलाये रखना है ये नहीं जानते । आप कम से कम 1 साल तो भूल ही जाओ की आप को एडसेंस से एअर्निंग करनी है वो भी ब्लॉग के जरिये । सबसे पहले अपने ब्लॉग में अच्छे से अच्छे पोस्ट को लिखना सुरु करे । धीरे धीरे ट्रैफिक आने लगेगा, आप की पहचान बनेगी और फिर कही जाकर आप की एअर्निंग होगी ।

 

अगर आप विडियो बनाकर पैसा कमाना चाहते हो तो सबसे पहले अपने यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर की संख्या को बढ़ाओ और अपने विडियो के व्यू भी । जितना व्यू होगा उतने एड क्लिक होने के चांस ( Chance ) भी बढ़ जाते है ।  अब आप को पता चल गया होगा की गूगल एडसेंस से पैसा ज्यादा कैसे कमाए ?

 

हमने आप को 5 एडसेंस की बाते बताई है, आप इनको इन्टरनेट में कही भी सर्च कर सकते है लेकिन सचाई यही है जो हमने आप के सामने रखी है । आप को यह जानकारी कैसी लगी हमे जरूर बताये अगर आप के पास थोड़ा सा समय है तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करे ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *