Health Tips

Complete Hair Problem Solution in Hindi

आजकल बालो का झड़ना और सफ़ेद  होना आम बात हो गयी है।  मेरी इस साइट में पतंजलि केश कांति तेल के बारे में लिखा गया है लेकिन मुझे ये नहीं पता था की आपको बालो की इतनी समस्या होगी जिसमें आये दिन मुझे कुछ न कुछ पूछा जाता है बालो की समस्या के बारे में।  आज में आपको कुछ महत्वपूर्ण बातो को बताने जा रहा हु जिनका इस्तेमाल करके आप अपने बालो की समस्या से मुक्ति पा सकते है और साथ ही साथ में इस पोस्ट में कुछ तेल का ज़िक्र भी करूँगा जो बालो की समस्या को दूर करने में उपयोगी है।

Advertising Space available please contact us for more details

loading...

बालो की समस्या का होना ?

देखिये आजकल भाग धौड़ भरी लाइफ में जिसमें हमे अपने ऊपर या फिर अपने शरीर के ऊपर ध्यान देने का समय ही नहीं मिलता और जब कोई हमसे कहता है की तुम में यह समस्या है तो फिर हम उस पर ध्यान देते है।  यह समस्या होती है बालो की, पेट का बढ़ जाना, आँखो का कमजोर होना आदि।

Sponsored Ads - Free Classified Site in India Submit your Old Product Now

अब हम बात करते है की बालों की समस्या क्यों होती है ?

  1. बालों का ध्यान न रखना
  2. बार बार पानी को बदलना
  3. बार बार शैम्पू, साबुन को बदलना
  4. बार बार तेल को बदलना
  5. तेज़ी से कंगी को बालो में करना
  6. बार बार अपने हाथो को बालो में फैरना
  7. ज्यादा तनाव वाला काम करना या टेंशन को लेना
  8. फ़ास्ट फ़ूड का सेवन ज्यादा करना
  9. ड्रैंड्रफ हो बहुत ज्यादा होना

बालों की समस्या के कुछ कारण हमने बता दिए है अब हम आपको बताते है की आप अपने बालो का ध्यान कैसे रखे –

सबसे पहले तो अच्छे से अपने को धोए, एक ही शैम्पू का यूज़ करे, तौलिये से ज्यादा तेज़ी से बालो को न पौछे, कंगी को तेज़ी से न करे।  यह बातो को सुनकर आपको ऐसा लग रहा होगा की यह सब तो हम जानते ही है इस में नया क्या है ?

आप इन तेल का इस्तेमाल करके भी अपने बालों की समस्या से मुक्ति पा सकते हो –

Indulekha Bhringa Hair Oil 100 ml – Click Here

Dr Batra’s Hair Fall Control Oil – Click Here 

Patanjali Kesh Kanti Oil – Click Here

Livon Hair Gain Tonic – Click Here 

 

बालो का झड़ना या फिर सफेद होना हमारी जीन्स में निर्भर करता है अगर आपके घर में किसी को ऐसा कोई समस्या है तो यह % और अधिक बढ़ जाते है की आप भी उसका शिकार हो जाये।  बालो की समस्या से मुक्ति के लिए –

 

प्याज का रस ले, उसको अच्छे से बालो की जड़ो में लगाए और फिर एक घंटे के बाद गुंनगुने पानी से बालो को धो ले ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार जरूर करे आपको फिर किसी भी शैम्पू की जरुरत नहीं होगी।  ऐसा करने से बालो की जड़े मजबूत होती है और बाल मुलायम होते है।  अगर आपको डैंड्रफ की समस्या भी है तो इस रस में एक चम्मच शहद मिला ले और अपने बालो की जड़ो में लगाए और फिर गुनगुने पानी से धो ले।

अच्छा खान पान करे और जितना हो सके पौष्टिक खाने का ही सेवन करे जिसमें प्रोटीन बहुत ज्यादा मात्रा में हो।  सोयाबीन का इस्तेमाल करना सुरु कर दे,  तनाव से बचे, बालो का साइज छोटा ही रखे ताकि बालो की जड़ो में अच्छे से  तेल जा सके।

 

हमने आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दी ही जिनका इस्तेमाल करके आपको बालो की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।  उम्मीद करते है की आपको यह पोस्ट को पढ़ कर कुछ नया सिखने को मिला होगा।

 

ऐसे ही अच्छी अच्छी जानकारी हिंदी और इंग्लिश में देखने के लिए हमे आज ही सब्सक्राइब करे।

Please follow and like us:
0
3 comments

Hi Aalisha, Balo ka white hona ek aam bat ho gayi hai bus aapko is bat par dhyan dena hai ki aap ek hi shampoo aur oil ka use kare unko bar bar na badle. Aur balo ka size chota hi rakhe. Soyabin aur protein ka use jayda kare.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *