ब्लॉग बनाकर पैसे कैसे कमाए जाते है

हर दिन हर कोई एक नया ब्लॉग बना रहा है, लेकिन बहुत से लोगो को ये नहीं पता होता है की ब्लॉग को कैसे बनाये, उसका सेटअप कैसे करे, ब्लॉग के बैकलिंक्स कैसे बनाये, और ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए । जब कोई सुरुआत कर देता  है तो कुछ समय  बाद उसको  यह पता चल जाता है की क्या यह उसके लिए सही है या नहीं बहुत से लोग इसको छोड देते है क्योंकि वो उससे पैसे नहीं कमा पाते ।

blog se paise kaise kamaye

ब्लॉग  से पैसे कमाना क्या बहुत मुश्किल है ? जी  नहीं, हा अगर आप बिना किसी जानकारी के इसको बनाने की  कोशिश  करते हो तो शायद यह आपके लिए बहुत ही मुश्किल हो सकता है । क्योंकि अगर आपको यह पता ही नहीं होगा की आप को कहा जाना है और उसका रास्ता क्या है तो आप कही जा ही नहीं सकते, ठीक वैसे ही ब्लॉग है अगर आपको यह पता ही नहीं होगा की आपको ब्लॉग बनाना कैसे है, उसकी पोस्ट को लिखना कैसे है, तो शायद यह आपके लिए मुश्किल हो सकता है ।

 

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए ?

 

  1. सबसे पहले अपने मनपसन्द टॉपिक का चुनाव करे जैसे अगर आपको हेल्थ के बारे में लिखना पसन्द है या फिर आपको हेल्थ के ऊपर बात करना पसन्द है तो आप हेल्थ का ही ब्लॉग बनाये । क्योंकि अगर आप ऐसा करते हो तो आप को सभी बातो की अच्छी जानकारी होगी और आप किसी भी टॉपिक के ऊपर लिख सकते हो । अगर आप ऐसा नहीं करते तो…. आप किसी और टॉपिक के ऊपर ब्लॉग को बनाएंगे फिर इससे यह होगा की आपको उस टॉपिक के ऊपर कुछ जानकारी नहीं होगी जिससे आप खुल कर अपनी बात को नहीं रख सकेंगे । और आप फिर दुसरो के टॉपिक को देखकर नक़ल करेंगे जिससे आपको कुछ भी फायदा होने वाला नहीं है ।

 

  1. जिस टॉपिक के ऊपर आप लिखने वाले हो उसके बारे में अच्छे से जानकारी ले ले, ताकि आप सबसे अच्छा लिख सके नहीं तो आप सिर्फ उतना ही लिख सकेंगे जितना आपको आता होगा । ज्यादा लिखने से आप दुसरो को अच्छे से समझा सकते हो और लोगो के सामने अपने ब्लॉग की एक अच्छी छवि बना सकते हो । फिर इससे आपको यह फायदा होगा की अगर किसी को कुछ भी सर्च करना हो तो सबसे पहले आपके ब्लॉग में ही आएगा ।

 

  1. अपने ब्लॉग में गूगल या बाकी किसी और के ads को लगाए जो आपकी कमाई का जरिया है, आप अपनी हर दो पैराग्राफ के बाद एक एड को लगाए क्योंकि देखा गया है की यूजर कुछ पड़ने के बाद जल्दी से पेज को आगे बढ़ाने लगता है और अगर आप का एड यूजर को दिखेगा तो उसको कुछ अलग सा नज़र आएगा जो आपके ब्लॉग पोस्ट से बिलकुल ही अलग होगा, और यूजर उसमें क्लिक करके पता करने की कोशिस भी करेगा जिससे आपकी कमाई बढ़ेगी ।

 

  1. ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आपको अपने ब्लॉग में ads को तो लगाना ही होगा और गूगल एडसेंस सबसे अच्छा ads नेटवर्क है जिसके जरिये आप बहुत पैसे कमा सकते हो । लेकिन आप को पैसे तभी मिलेंगे जब आप के ads पर कोई यूजर क्लिक करता है, और यूजर तभी क्लिक करेगा जब आपका ब्लॉग यूजर को दिखाई देगा । इसके लिए आपको अपने ब्लॉग का seo करना होगा ।

 

  1. आप ads के साथ साथ affiliate program भी कर सकते हो, यह बहुत ही बढ़िया तरीका है पैसो को कमाने का इसमें यह होता है की आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट के लिंक को अपने ब्लॉग पर लगाते है और अगर कोई यूजर उसमें क्लिक करके कुछ खरीदता है तो आपको कमिशन मिलता है । जैसे – आपने flipkart का affiliate लिंक अपने ब्लॉग पर लगाया और किसी यूजर ने उसपर क्लिक करके उस सामान को ख़रीदा तो आपको कुछ कमिशन मिलेगा । कितना मिलता है यह निर्भर करता है की उस सामान की कीमत कितनी है ।

 

  1. जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने लगे तो आप अपना भी कुछ सामान को बेच सकते हो और पैसे कमा सकते हो । क्योंकि अगर आपके ब्लॉग में ट्रैफिक आने लगेगा तो यूजर आप के ब्लॉग से परिचित होंगे और ऐसे में अगर आप अपना कुछ सामान उनको बेचते हो तो वो उनको आसानी से ले लेते है ।

 

  1. जब आपके ब्लॉग की एक अच्छी छवि बन जाये तो आप और ब्लॉग के लिंक्स को अपने ब्लॉग में लगाकर पैसे कमा सकते हो जैसे की आपने किसी और ब्लॉग का लिंक अपने ब्लॉग पर लगाया और उनसे कुछ पैसे लिए, ऐसे ही किसी और से यह एक बहुत ही बढ़िया तरीका है लेकिन इसमें आपको काफी समय देना होगा ।

 

यह कुछ तरीके है जिनके जरिये आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते हो आपको यह जानकारी कैसी लगी हमे जरूर बताये । अगर आपको इस जानकारी से कुछ फायदा होगा तो अपने दोस्तों के साथ  इस पोस्ट को शेयर करे

2 Comments

  1. bhawana March 20, 2017 Reply
    • adminAuthor March 20, 2017 Reply

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *