Blog Post Ko Seo Friendly Kaise Banaye 8 Killer Tips

जब भी आप blog पोस्ट को बनाते है तो आप को उसकी पूरी जानकारी होनी चाइये की किस तरह की पोस्ट जल्दी से search result में आती है । चाहे आप नए blogger हो या आप के पास अनुभव हो अगर आप की पोस्ट search engine friendly नहीं होगी तो आप को अच्छा result नहीं मिल सकता । क्योंकि search engine friendly पोस्ट के होने से आप को ज्यादा ट्रैफिक मिल सकता है । आज हम इसी के ऊपर बात करेंगे ।

हम जब सुरुआत करते है blogging में तो हमे इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है जिसका परिणाम बहुत ही दुखदायी होता है क्योंकि हमे ट्रैफिक ही नहीं मिल पाता ।  और बिना इसकी जानकारी के हम बहुत से पोस्ट को लिख देते है, लेकिन जब हमे इसके बारे में पता चलता है तो हमे फिर से अपने पोस्ट को लिखना होता है ।

 

मेरे साथ ऐसा नहीं हुआ क्योंकि मैंने इसके बारे बहुत जाना था और सुना था, मैंने seo का कोर्स किया था ।  जिसमें मुझे बताया गया था की कैसे अपनी पोस्ट को लिखा जाये हां सुरुआत में थोड़ी तो परेशानी होती ही है क्योंकि हमे नहीं पता होता की हम क्या लिखेंगे अपनी पोस्ट में । जैसे की मेरे ब्लॉग का नाम a2ztutorial.in है इसके नाम से ये पता चल रहा होगा की सभी tutorial की जानकारी दी जाती है । पहले मैंने ऐसा ही किया था लेकिन धीरे धीरे मैंने products के बारे मैं भी लिखना सुरु किया जिससे मेरे ब्लॉग का ट्रैफिक भी बड़ा । अपने अनुभव से मैं आप को बताने वाला हु की आप अपने ब्लॉग पोस्ट को कैसे search engine friendly लिखे ।

 

Blog Post Ko SEO Friendly Banane Ki 8 Killer Tips

  1. Post URL – आप अपने ब्लॉग पोस्ट URL को छोटा रखा करे क्योंकि ये search engine friendly होता है और जल्दी से search engine इसको index भी कर लेता है । इसको बनाने से पहले इस बात का भी ध्यान रखे ।
  • Permalink mein 50 character tak words use kare
  • Post title mein stop words ka use na kare jaise – A, An, The
  • URL mein kam se kame k keywords ka use jaror kare.
  1. Use Keywords – आप अपनी पोस्ट को लिखते समय keywords का भी इस्तेमाल करे । सर्च इंजन सबसे पहले आप की पोस्ट मैं keywords को देखता है । आप अपनी पोस्ट से मिलते जुलते keywords भी इस्तेमाल कर सकते हो लेकिन आप के keywords 10 से ज्यादा न हो ।
  2. Related Post – अकसर देखा गया है की user का ध्यान सबसे पहले आप के related पोस्ट पर ही जाता है ऐसे मैं आप ऐसी theme का इस्तेमाल करे जो आप की पोस्ट से related पोस्ट को दिखाए । क्योंकि user को एक अच्छी जानकारी की जरुरत  होती है और अगर उसने किसी भी पोस्ट मैं click किया तो इसका मतलब आप अच्छे से जानते होंगे ।
  3. Popular Post Title Likhe – आप अपनी पोस्ट को ऐसे topic के ऊपर लिखे जिसको ज्यादा बार search किया गया हो, इसके लिए आप search engine में देख सकते है । अगर आप ऐसी ही किसी भी topic के ऊपर पोस्ट को लिखते हो तो ये जल्दी से searching में आ जाती है । और जल्दी से ही ranking भी हासिल कर लेती है ।
  4. Search Description – search engine और user जब भी आप की post को देखता है तो वो description की मदद से ही आप की site या blog में आता है, आप जब भी अपनी पोस्ट को लिखे तो आप description को लिखना न भूले और ये भी ध्यान रखे की आप की desctiprion 160 words से ज्यादा न हो ।
  5. Other Post Links – आप की post में बाकी post की link को भी डाले, क्योंकि अक्सर देखा जाता है की user आप के post को पड़ने के बाद भी और किसी post को पड़ना चाहता है । ऐसे में अगर आप के पोस्ट के बाकी links user को दिख जाये तो वो उनपर भी visit करना चाहेगा ।
  6. Customization Images – post में कम से कम एक image का इस्तेमाल जरूर करे क्योंकि इससे आप को 2 तरह के फायदे होंगे सबसे पहले user को समझ में आ जायेगा की post में क्या कहना चाहते हो । और दूसरा search engine के लिए आप इसमें meta tag और meta description डाल सकते हो जो keywords का काम करेगी ।
  7. Request To Visitors – अपने ब्लॉग post के आखिर में ऐसा लिखे आप को ये पोस्ट कैसी लगी, हमे कमेंट करके जरूर बताये, आप इस पोस्ट को अपने बाकि के दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में शेयर जरूर करे और हमे अभी subscribe करे । क्योंकि social media में शेयर किया गया post search engine बहुत ही जल्दी से index करता है । और अगर किसी ने आप की पोस्ट को शेयर कर दिया तो आप को traffic भी मिलेगा ।

मुझे लगता है की इन topic को पड़ने के बाद आप को ये पता चल गया होगा की आप अपनी post को seo friendly कैसे लिखे । अगर आप को ये post पसन्द आयी हो तो इसको जरूर share करे और अभी हमे subscribe करे  ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *