Business Ideas

नए बिज़नेस के शुरुआत में होने वाली गलतियां

अपना खुद का बिज़नेस होना या करना आज हर एक व्यक्ति की ख्वाइस है।  अपने खुद के बिज़नेस करने से आपकी खुद की एक अलग पहचान बनती है और इसके जरिये आप वो काम भी कर सकते है जो किसी नौकरी के साथ आप नहीं कर सकते।  लेकिन बिज़नेस को सफल बनाने में बहुत सारी मेहनत करनी पड़ती है और कभी कभी बिज़नेस के शुरुआत में कुछ गलतियां हो जाती है जो हमे पता ही नहीं होती है आज हम उनके बारे में आपको बताने वाले है।

नमस्कार दोस्तों आज हम आपके सामने बिज़नेस सीरीज को ले कर आये है, आप हमारे साथ जुड़िये और सभी लोगो तक इस संदेश को पहुंचाने में हमारी मदद करे।  आप इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।  अगले 3 मिनट में आपको सब कुछ समझ में आ जायेगा की बिज़नेस के शुरुआत में कौन सी गलती होती है।

 

चलिए सुरु करते है : –

 

* कस्टमर का विस्वास – दोस्तों जब भी हम किसी भी बिज़नेस की शुरुआत करते है तो हमे कस्टमर का विस्वास जल्दी से नहीं मिलता है जिससे शुरुआती दिनों में सेल न के बराबर होती है।  यह कोई गलती नहीं है लेकिन ऐसा इसलिए होता है क्योकि आपको समझने और जानने में  कस्टमर को टाइम लगता है।

 

* प्रोडक्ट डिमांड – जब तक कस्टमर हमारे पास आकर यह नहीं कहता की मुझे यह प्रोडक्ट चाहिए तब तक हमे उस प्रोडक्ट की डिमांड का पता ही नहीं होता जिससे हम उस प्रोडक्ट को अपनी शॉप में नहीं रखते और फिर सेल कम होती है।

 

* प्रोडक्ट की मात्रा – दोस्तों किसी भी बिज़नेस के शुरुआती दिनों में सामान को कम मात्रा में रखा जाता है या यु कहे की शॉप खाली जैसी ही दिखाई देती है ऐसे में कस्टमर को यह लगता है की इस शॉप में मेरे लिए कुछ खास प्रोडक्ट नहीं है और वो फिर उस शॉप में नहीं जाता है।

 

* समय का चुनाव – बिज़नेस के शुरुआती दिनों में शॉप का खोलना या फिर उसको रात में बढ़ाने का समय का पता नहीं होता है की कस्टमर कब आ जाये।  बहुत से व्यापारी अपनी शॉप को सुबह 8 – 9 बजे खोल देते है और रात में 9 बजे तक शॉप को बड़ा भी देते है।

 

* कस्टमर रिलेशन – शुरुआत में कस्टमर के साथ रिलेशन नहीं हो पाता है जिससे कस्टमर आपको अच्छे से नहीं जान पाता।

 

* प्रोडक्ट जानकारी – अक्सर जब भी आप अपना बिज़नेस की शुरुआत करते है तो आपको प्रोडक्ट की जानकारी नहीं होती है जिससे अगर कस्टमर आपसे यह बोले की इस प्रोडक्ट में क्या खास है तो आप उसको सही जानकारी नहीं दे पाते जिससे कस्टमर के मन में संदेह हो जाता है की इसको कुछ भी नहीं पता।

 

* कॉंफिडेंट की कमी का होना।

 

* कस्टमर के साथ बातचीत में विस्वास को नहीं जीत पाना।

 

* डिस्काउंट को नहीं दे पाना।

 

* प्रोडक्ट का मूल्य तय नहीं कर पाना।

 

* कस्टमर की जरूरत पर ध्यान न देना।

मुझे लगता है की अब आप अच्छे से समझ ही गए होंगे बिज़नेस के शुरुआत में होने वाली गलतियों को अगर आप भी बिज़नेस करने की सोच रहे है तो यह पोस्ट की जानकारी आपके लिए बहुत ही खास है।

 

दोस्तों हम एक नए मिशन के साथ फिर से a2ztutorial.in में पोस्ट को लिख रहे है और मिशन है की पुरे भारत में जितने भी लोग बिज़नेस कर रहे है या फिर करने की सोच रहे है उनको सही दिशा दिखाना जिससे भारत में हर एक व्यक्ति का सपना पूरा हो।  साथ ही हम अपनी पोस्ट की जानकारी को छोटा लिख रहे है ताकि सिर्फ 3 मिनटों में आपको सारी जानकारी मिल जाये।  आप जल्द से जल्द हमे सब्सक्राइब करे और बहुत सारी जानकारी को ले धन्यवाद।

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