Google Adsense

क्या गूगल एडसेंस मेरे लिए खास है ?

हेलो दोस्तों आज हम आपको गूगल एडसेंस के बारे में बहुत ही बढ़िया जानकारी देने वाले है जिसको को पढ़ कर आपको सबकुछ समज में आ जायेगा।  वैसे तो हर एक ब्लॉगर का सपना होता है की उसके ब्लॉग में सिर्फ और सिर्फ गूगल के ही ऐड लगे। कभी कभी तो एडसेंस से अप्रूवल तो मिल जाता है और कभी कभी नहीं भी मिलता।

Advertising Space available please contact us for more details

अगर अप्रूवल मिल भी जाता है तो इंडिया में हर एक क्लिक का न के बराबर मिलता है जिससे ब्लॉगर को बहुत ही दुःख होता है और फिर वो यह सोचता है की यह मेरे लिए किसी भी काम का नहीं है। दोस्तों यकीन मानिये जब में भी गूगल एडसेंस का इस्तेमाल किया करता था तो मुझे 30 -40 क्लिक ऐड में हर दिन मिलते थे लेकिन फिर भी मेरे पास 1 डॉलर दिन का नहीं होता था। और जब मेरी साइट का ट्रैफिक बढ़ने लगा तो मेरी साइट में क्लिक भी ज्यादा होने लगे और मेरे पास ट्रैफिक सिर्फ इंडिया से ही नहीं बल्कि और भी देशो से आता था ( जो आज भी आता है ) तो इस केस में गूगल से मेरी कमाई भी बढ़ने लगी जिससे मुझे कुछ अच्छा लगा लेकिन मेरे पैरो से जमीन उस वक़्त निकल गयी जब गूगल ने मेरा एडसेंस अकाउंट को ब्लॉक कर दिया। जब मैंने उनको मेल किया की यह सब क्या है और क्यों मेरा अकाउंट को ब्लॉक किया गया है तो उनके पास कोई खास जवाब नहीं आया जिससे मुझे और भी ज्यादा दुःख हुआ।

हम सब सिर्फ गूगल एडसेंस को अप्रूवल करवाने में रहते है लेकिन जब हमे ज्यादा क्लिक मिलने लग जाते है तो गूगल उसको invalid कर्रार दे देता है। मेरा आज यह पोस्ट को लिखने का सिर्फ इतना सा मतलब है की अगर आप भी गूगल से कमाई करते है तो जरा ध्यान भी दे इन बातो का –

Sponsored Ads - Free Classified Site in India Submit your Old Product Now

# Invalid क्लिक से दूर रहे – इस बात से कोई इंकार नहीं कर सकता है की आपको invalid क्लिक मिल रहे है। और बहुत से ब्लॉगर को पता ही नहीं होता है की उनको बहुत से invalid क्लिक मिल रहे है। अगर आपकी कमाई बढ़ने लगे तो थोड़े दिन के लिए एडसेंस अकाउंट को बंद कर दे।

# Traffic source – आप अपने ब्लॉग के लिए ट्रैफिक low cpc कंट्री से न ले जितना हो सके high cpc कंट्री से ट्रैफिक ले। और गलती करने से बचे सिर्फ फेसबुक ऐड का ही इस्तेमाल करे ट्रैफिक को बढ़ाने के लिए किसी और का नहीं।

# गूगल की policy को पढ़े – गूगल के पास यह अधिकार है की वो आपके किसी भी अकाउंट को कभी भी ब्लॉक या फिर बैन कर सकता है जिससे आप फिर कभी भी गूगल का इस्तेमाल नहीं कर सकते है। आप किसी भी हालत में उसको पढ़ना न भूले।

# जितना कम हो उतना कम गूगल के ऐड का इस्तेमाल करे

# गूगल के ऐड से दूर ही रहे क्योकि जब आप इस पर निर्भर होने लग जाओगे तो आपकी एक गलती से सबकुछ खत्म हो जायेगा।

 

दोस्तों इस पोस्ट में जो भी लिखा गया है वो सभी सही है आप किसी भी ब्लॉगर से पूछ सकते है जिनका एडसेंस अकाउंट ब्लॉक या बैन हुआ है। मेरी इस पोस्ट को पढ़ने से आपके मन में गूगल के लिए कुछ नकारात्मक विचार आ रहे होंगे लेकिन आपको इस बात को समझाना मेरी जिम्मेदारी है और सच को सामने लाना भी। क्योंकी आज मेरी साइट जिस मुकाम में है भले ही इससे मुझे कुछ भी कमाई नहीं होती लेकिन इस में दी गयी जानकारी से आप लोगो का विस्वास मुझे पर बढ़ता ही जा रहा है वो विस्वास मुज़को नहीं तोड़ना है।

यह जानकारी केवल यूजर को समझाने के लिए ही है इसका किसी भी व्यक्ति से कोई संबध नहीं है अगर ऐसा कभी भी किसी भी व्यक्ति के साथ होता है तो वो सिर्फ मात्र एक संजोग कहलायेगा।

Please follow and like us:
loading...
0
Be the First to comment.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *