Business Ideas

कस्टमर को हमेशा सस्ता सामान ही क्यों चाहिए ?

हेलो दोस्तों बिज़नेस सीरीज में आज हम आपसे बात करने वाले है की कस्टमर को हमेशा सस्ता सामान ही क्यों चाहिए होता है या फिर कस्टमर को सस्ते सामान की जरुरत क्यों होती है ? आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताएँगे तो चलिए सुरु करते है।

कस्टमर को सस्ता सामान क्यों चाहिए ?

 

इस बात को समझने से पहले हम ये बताते है की सस्ता सामान से क्या मतलब है।  यहाँ सस्ते सामान से मतलब यह नहीं है की सामान एक दम ही सस्ता हो बल्कि उसका मूल्य कम होना चाहिए।  दोस्तों कस्टमर मार्किट में सर्च करता ही रहता है और उसको ज्यादातर सामान का मूल्य भी पता होता है।  इसलिए अगर आपकी अपनी शॉप है या फिर आप किसी शॉप में काम करते हो तो आपने यह बात तो सुनी ही होगी की भईया इसमें कुछ और कम कर सकते हो ? क्या भईया आपने तो इसमें कुछ भी कम नहीं किया ? उस दूसरी शॉप में इसका इतना रूपये है ?

 

क्योकि कस्टमर में  एक खास बात होती है की कस्टमर को जहां से सस्ता सामान मिलता है  वो वहा फिर से जाता है।  इसके लिए आपको कुछ भी करने की जरुरत नहीं है बस आपको अपने सामान के मूल्य को थोड़ा कम करके कस्टमर को देना है।

 

क्या आप सामान में अपना खुद का मूल्य लगते है ?

 

यह एक बहुत बड़ा सवाल है ज्यादातर बिज़नेस मालिक को यह पता ही नहीं होता है की इस सामान का मूल्य क्या रखा जाये जिससे कस्टमर को सामान को ख़रीदने  में  कोई परेशानी न हो।  लेकिन बिना जानकारी के वो अपना एक तय मूल्य को लगा देते है जिससे कस्टमर फिर आपसे उस सामान में कुछ डिस्काउंट मांगता है और आप यह कहते है की हमे सिर्फ एक सामान में 10 रूपये ही बच रहे है।

 

देखिये अपना मूल्य कैसे लगाते है :

मान लेते है की एक सामान की आपकी खरीद मूल्य है 50 रूपये और आप उसमे अपना आने और जाने के मूल्य को जोड़े।  क्योकि सिर्फ आप एक ही सम्मान को लेने मार्किट में नहीं गए है इसलिए अपने आने और जाने का एक वाजिब मूल्य ही जोड़े जैसे 10 रूपये।  अब इस में अपना प्रॉफिट को जोड़े जैसे 15 रूपये।  अब आपकी इस सामान में बेचने की लागत हो गयी है ( 50 + 10 + 15 ) = 75 रूपये जोकि किसी भी कस्टमर के हिसाब से सही है।

 

लेकिन आप करते क्या है : –

50 रूपये की खरीद है और आप उसको बेचने चले सीधा 100 रूपये में और फिर आप उसमे डिस्काउंट देते है की आपके लिए 80 रूपये लग जायेगा।  इससे कस्टमर का भरोसा आप कभी भी नहीं जीत सकते है और ऐसा करने से कस्टमर आपसे हर बार डिस्काउंट की मांग रखेगा।

 

दोस्तों हम फिर से आपसे कह रहे है की कस्टमर मार्किट में सर्च करता ही रहता है और उसको सबकुछ पता है की कौन सा समान का मूल्य कितना है इसमें आप उनको कभी भी धोका नहीं दे सकते है।  और यही एक कारण है किसी भी बिज़नेस के फ़ैल होने का ऐसा करने से फिर आपके पास कस्टमर नहीं आते और आप यही सोचते रहते है की मैंने जगह का चुनाव गलत कर रखा है। 

 

दोस्तों हमने बिज़नेस सीरीज को करने की ठान रखी है  और हम यह चाहते है की जितना भी हमे आता है वो आपके सामने रखे ताकि आप बिज़नेस में सफल हो सके और एक कामयाब बिज़नेस को कर सके।  इस सीरीज को आगे बढ़ाने में आप हमारी मदद करे इस पोस्ट को शेयर करने की आप अपने हर एक दोस्तों को यह पोस्ट सोशल मीडिया या फिर व्हाट्सप्प की मदद से शेयर करे ताकि उनको सबकुछ समझ में आ सके।

 

दोस्तों अगर आपने मन में कोई भी सवाल है या फिर सुझाव है तो आप हमे कमेंट जरूर करे, हम यह चाहते है की सिर्फ 3 मिनट आप बिज़नेस सीरीज को पढ़ कर अच्छे से समझ सके क्योकि आपका समय बहुत ही महत्वपूर्ण है धन्यवाद।

 

Please follow and like us:
0
Be the First to comment.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *